Wednesday, January 1, 2020

ऐमजॉन पर होगा 'बिग बजार', मिलेंगे 'सबसे सस्ते दिन'

रसूल बैले, नई दिल्ली की गणतंत्र दिवस के आसपास होने वाली '' सेल पर भी होगी। इससे दोनों कंपनियों के बीच पार्टनरशिप का दायरा बढ़ जाएगा। ऐमजॉन ने किशोर बियानी की रिटेल कंपनी में पिछले वर्ष हिस्सेदारी ली थी। क्या-क्या बिकता है इस सेल में? 'सबसे सस्ते दिन' सेल में फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार और फूड बाजार जैसे स्टोर्स पर आइटम्स भारी डिस्काउंट पर बेचे जाते हैं। इस बार ऐमजॉन के मार्केटप्लेस पर एक वेब स्टोर के जरिए भी यह सेल होगी। फ्यूचर ग्रुप वेब स्टोर पर ऑर्डर किए गए प्रॉडक्ट्स की डिलिवरी अपने आउटलेट और वेयरहाउस के नेटवर्क के जरिए करेगा। पहली बार होगा ऐसा इस डिवेलपमेंट की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, 'फ्यूचर ग्रुप के सभी बड़े डिस्काउंट इवेंट ऐमजॉन पर भी मौजूद होंगे। यह पहली बार है कि जब 'सबसे सस्ते दिन' सेल फ्यूचर ग्रुप के स्टोर्स के बाहर होगी।' इस बारे में ऐमजॉन और फ्यूचर ग्रुप ने ईटी की ओर से भेजे प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया। सबसे बड़ा डिस्काउंटिंग इवेंट फ्यूचर ग्रुप पहले ही अपने प्राइवेट ब्रैंड्स और अन्य प्रॉडक्ट्स को ऐमजॉन पर बेचता है। ऐमजॉन का बिग बाजार आउटलेट्स के साथ भी ग्रॉसरी की डिलिवरी का ऐग्रिमेंट है। इसके तहत ऐमजॉन पर खरीदी गई ग्रॉसरी की कस्टमर्स को डिलिवरी की जाती है। फ्यूचर ग्रुप के लिए 'सबसे सस्ते दिन' सेल्स सबसे बड़ा डिस्काउंटिंग इवेंट है। इस सेल्स के दौरान देशभर में इसके स्टोर्स पर कस्टमर्स की संख्या काफी बढ़ जाती है। हालांकि, हाल के वर्षों में ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की तेजी से ग्रोथ के कारण इस सेल्स के दौरान आने वाले कस्टमर्स की संख्या पर असर पड़ा है। फ्यूचर कूपॉन्स में बड़ी हिस्सेदारी ऐमजॉन ने पिछले वर्ष बियानी के फ्यूचर कूपॉन्स में 49 पर्सेंट हिस्सेदारी लेने की सहमति दी थी। फ्यूचर कूपॉन्स के पास फ्यूचर रिटेल में 7.3 पर्सेंट स्टेक है। इससे ऐमजॉन को देश की सबसे बड़ी लिस्टेड रिटेल कंपनी फ्यूचर रिटेल में लगभग 3.6 पर्सेंट हिस्सेदारी मिली थी। दोनों को फायदे का प्लान बियानी ने पिछले महीने ईटी को बताया था, 'हमारा मानना है कि ऐमजॉन के साथ पार्टनरशिप से अगले 24-36 महीनों में हम अरबों डॉलर का अतिरिक्त बिजनस हासिल कर सकते हैं।' ईटी ने दिसंबर में रिपोर्ट दी थी कि ऐमजॉन की योजना अपने हायपरलोकल प्लैटफॉर्म ऐमजॉन नाउ को नए शहरों में ले जाने के लिए फ्यूचल ग्रुप के फिजिकल स्टोर्स के बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल करने की है। दोनों कंपनियां ऐमजॉन प्राइम मेंबर्स और डिजिटल वॉलिट फ्यूचर पे कस्टमर्स को ऐमजॉन और फ्यूचर ग्रुप दोनों के बेनिफिट देने की योजना भी बना रही हैं। देश में किसी रिटेल स्टोर चेन और ई-कॉमर्स वेबसाइट के बीच यह अभी तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।


from बिज़नेस न्यूज: Business News in Hindi - Business Samachar | बिजनेस समाचार, व्यवसाय समाचार, कारोबार की ताज़ा खबरें | Navbharat Times https://ift.tt/36htgJC

SHARE THIS

0 comments: